इतिहास के पन्ने

आंधी तूफान क्यों आते हैं ? जानिए

आंधी तूफान क्यों आते हैं

दोस्तों आज में बताने वाला हूँ कि आंधी तूफान क्यों आते हैं , आज का विषय काफी जानकरी पूर्ण है तो पूरा जरूर पढ़े !

आंधी और तूफान से जान एवं माल की भारी हानि होती है। मेहनत से बनाए गए मार्ग घर दुकान आदि आंधी और तूफान की चपेट में आकर एक पल में खाक में मिल जाते हैं। आंधी और तूफान की उत्पत्ति तब होती है जब समुद्री जल का तापमान लगभग 80 डिग्री से बढ़ जाता है।

जैसे-जैसे गर्म जल वाष्प में बदलता और ऊपर वातावरण में पहुंचता है यह ठंडी हवा से मिलकर प्रतिक्रिया करती है और तूफान के रूप में सामने आता है। उच्च तापमान से ऊर्जा का स्तर बढ़ता है जो आखिर में दवाओं की रफ्तार बारिश और अन्य कारकों को प्रभावित करता है। जब तापमान बढ़ता है तो वातावरण में नमी बढ़ जाती है हवा में अधिक नमी होने के कारण जब वह काम या अधिक तापमान वाले क्षेत्रों में पहुंचती है तो अत्यधिक शक्तिशाली सिस्टम बन जाता है जिससे बिजली गिरने भारी बारिश और अधिक बर्फ गिरने की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

आप सभी ने अगर तूफान की आहट सुनी हो तो यह पाया होगा कि तूफान आने से पहले हवा तेज तेज बहने लगती है। इस दौरान बादल गहरी वह बड़े होते जाते हैं और आसमान में अंधेरा जाने लगता है। तूफान में बिजली भी गिरने की संभावना बढ़ जाती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बादलों के अंदर पानी के कान तेजी से घूमने लगते हैं और आपस में टकराते हैं जिससे बिजली पैदा होती है बिल्ली तब तक पैदा होती है जब तक वह बड़ी सी चिंगारी बनाकर बादल से एक दूसरे बादल तक होती हुई धरती तक जोरदार चमक बनाकर कोणती नहीं है। आंधी तूफान या बिजली से बचने के लिए किसी पेड़ के नीचे नहीं खड़ा होना चाहिए बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं होता है।

आंधी तूफान क्यों आते हैं

क्योंकि बिजली धरती पर गिरते समय अक्सर किसी बड़े-बड़े पेड़ का सहारा लेती है इसलिए पेड़ों के नीचे खड़े और लोगों पर बिजली गिर सकती है। आंधी तूफान के समय किसी सुरक्षित स्थान पर खड़े रहना चाहिए गर्मियों में चलने वाली आंधी आमतौर पर तापमान के बढ़ने के वजह से हवा का दबाव कम होने के कारण आती है। वह तूफान अधिक खतरनाक होते हैं।

इनमें हवा गोल घेरे में तेजी से साथ घूमती है। इस तरह के तूफान को बवंडर पुलिस टॉप चक्रवात या हरिकेन भी कहा जाता है। आंधी तूफानों को रोकना मुमकिन नहीं है लेकिन इस तरह की प्राकृतिक आपदाओं को रोकने के लिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे और पेड़ों की कटाई रुकनी होगी। प्रदूषण की रोकथाम करके भी आंधी तूफानों के भाव को काम किया जा सकता है।

एक सच्चे और अच्छे राजा की कहानी पढ़े- Click

Back to top button