हिंदी कहानी

विश्व का सबसे बड़ा बौद्ध धर्म मन्दिर आपने न देखा होगा न पढ़ा होगा

बौद्ध धर्म मन्दिर

बोरोबुदुर बौद्ध धर्म मन्दिर से संबंधित जावा दीप यानी कि इंडोनेशिया का सर्वाधिक प्रसिद्ध स्तूप है। यह विश्व का सबसे बड़ा बौद्ध विहार है इसे 750 से 850 ई के मध्य शैलेंद्र राजवंश के एक शासक ने बनवाया था। यह स्तूप एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। इसकी वास्तु शैली पर भारतीयता की स्पष्ट छाप नजर आती है। यह छह वर्गाकार चबूतरा पर बना हुआ है जिसमें से तीन का ऊपरी भाग गोलाकार है। इसके केंद्र में स्थित प्रमुख गुंबद के चारों ओर स्तूप वाली 72 बुद्ध मूर्तियां है। इस मंदिर का शिल्प एवं कला सौंदर्य एवं अद्भुत है। इस बिहार की बनावट जवाई बौद्ध हॉस्पिट ए कल के अनुरूप है बिहार में स्थानीय कला के दृश्य और तत्व पर्याप्त मात्रा में देखने को मिलता है।

जो इंडोनेशिया की खूबसूरती को बखूबी प्रकट करते हैं। या बिहार गौतम बुद्ध का एक पूजा स्थल और बौद्ध तीर्थ स्थान है। तीर्थ स्थल की यात्रा इस स्मारक के नीचे से आरंभ होती है। मूर्तियों में स्मारक में सीडीओ की विस्तृत व्यवस्था और गलियारों के साथ 14 60 कथा उछवचन और स्तंभ वेस्टन से तीर्थ यात्रियों का मार्गदर्शन होता है यह मंदिर ऊंचाई पर स्थित है। सूर्योदय से पहले यहां का मौसम ठंडा इस स्मारक की चढ़ाई को आसान बना देता है जैसे-जैसे पर्यटक ऊंची ऊंची सीढ़ियां चढ़ने लगत वैसे-वैसे बुद्धि प्रतिमाएं धीरे-धीरे स्पष्ट दिखाई देने लगती है।

अभी आप पढ़े रहे हैं विश्व का सबसे बड़ा बौद्ध धर्म मन्दिर

बौद्ध धर्म मन्दिर

यहां के कई स्तूप बुद्ध की मूर्तियों को अपने अंदर समेटे हुए हैं। जालीदार छेड़ो वाले सपूतों में भगवान बुद्ध की धर्म चक्र प्रवर्तन मुद्रा में मूर्ति स्थापित की गई है। या मुद्रा गतिशील धर्म चक्र को दर्शाता है। इन स्पुत्तों की रचना ज्यामिति वह समरूपता विस्मकारी है। इस मंदिर की संपूर्ण रचना पत्रों को आपस में फंसा कर की गई है। ग्रे चुने वी किलो का उपयोग इनके निर्माण में नहीं किया गया है। इन सबूतों के छिद्रों से उनके अंदर झांक जा सकता है यानी कि देखा जा सकता है। बोरोबुदुर बौद्ध मंदिर इंडोनेशिया में विश्व भर के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होता है। इस स्मारक के तीन भाग प्रतीकात्मक रूप से तीन लोगों को बताते हैं। यह तीन लोग काम धातु रूप धातु और अरूप धातु है।

सच्चा राजा की कहानी पढ़े – Click

आम आदमी का जीवन स्तर इच्छाओं की दुनिया के ईद गीत रहता है। जो लोग अपनी इच्छाओं को जीत लेते हैं वह दूसरे स्तर पर पहुंच जात। तीसरे स्तर यानी आप धातु में व्यक्ति बुद्ध तत्व को प्राप्त कर लेते हैं। यह बौद्ध धर्म मंदिर विज्ञान और मां को बताता है। यहां आकर शांति की अनुभूति होती है। अवसर मिलने पर इंडोनेशिया में स्थित इस बौद्ध मंदिर को अवश्य देखना चाहिए यह बौद्ध मंदिर जीवन का सर सर उजागर करता है और मां को मोहित करता है।

गुडू वलोग का जीवनी पढ़े – Read

Back to top button